11 Right Ways to Eliminate Saturation at Work

 यह निर्विवाद है, हर दिन एक ही काम करना अक्सर मन ऊब जाता है। खासकर अगर कार्यों को ढेर कर दिया गया है, समय सीमा से बंधा हुआ है, ताकि आराम करने का समय न हो। बेनाम: ओह, यह तनावपूर्ण होना चाहिए!

जब आप यह अनुभव करते हैं, तो विश्वास करें कि काम करने वाला हर व्यक्ति इसे महसूस करता है। हां, काम में बोरियत एक ऐसी चीज है जो स्वाभाविक है।

हालाँकि, आपको हर समय शिकायत नहीं करनी है। इसके अलावा, उन्होंने सिर्फ इसलिए इस्तीफा देने का फैसला किया क्योंकि वह काम से ऊब चुके थे| वास्तव में, संतृप्ति की भावना को आसानी से दूर किया जा सकता है, वास्तव में! यदि आप उलझन में हैं कि कैसे, बस नीचे दिए गए काम पर बोरियत से छुटकारा पाने के लिए युक्तियों को पढ़ें।

11 Right Ways to Eliminate Saturation at Work

1. थोड़ा ब्रेक लेने के लिए समय निकालें

कभी-कभी काम पर भी ध्यान केंद्रित करने से आपको समय का पता नहीं चलता है। बेशक यह अच्छा नहीं है। क्योंकि, यदि आप अपने दिमाग को संतृप्त होने पर भी काम जारी रखने के लिए मजबूर करते हैं, तो परिणामस्वरूप आपकी उत्पादकता कम हो जाएगी।

यह सबसे अच्छा है अगर आप थकने लगते हैं, तो एक पल का ब्रेक लें। इसमें कम से कम 30 मिनट का समय नहीं लगता है। बाहर जाएं, बगीचे में बैठें और ताजी हवा में सांस लें। पानी पीने और कुछ खाने के लिए मत भूलना। इस तरह आपकी आत्मा वापस बढ़ सकती है।

2. संतृप्ति के कारण का पता लगाने की कोशिश करें

काम पर बोरियत का एक कारण निश्चित रूप से है। तो, आप इस संतृप्ति के विशिष्ट कारणों की पहचान करने का प्रयास करते हैं। क्या इसलिए कि बहुत काम है? भारी काम? क्या समय सीमा बहुत कम है? बुरे सहकर्मी? गलत वेतन? ऑफिस में खराब माहौल? या कुछ और?

संतृप्ति के कारण को जानकर, आप आसानी से समाधान पा सकते हैं। उदाहरण के लिए, आपको लगता है कि काम बहुत भारी है, अपने प्रबंधक से सलाह लेने का प्रयास करें। हां, कौन जानता है कि वह आपकी समस्या को हल करने में मदद कर सकता है।

3. काम करते समय कुछ मजेदार करें

काम में ऊब से छुटकारा पाने का अगला तरीका मजेदार गतिविधियों को करने की कोशिश करना है। उदाहरण के लिए, आप संगीत सुनते समय या स्नैकिंग करते समय काम कर सकते हैं।

यदि आपकी नौकरी में पर्याप्त आराम है, तो आप वैकल्पिक रूप से खेल खेल सकते हैं या फिल्में देख सकते हैं। हालाँकि, यदि गतिविधि आपकी एकाग्रता में बाधा डालती है, तो ऐसा न करें।

यह आपकी आदतों पर निर्भर करता है। यदि आप वास्तव में अकेले काम करना पसंद करते हैं और कार्यों पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो इसे करें। संक्षेप में, अपने आप को यथासंभव आरामदायक बनाएं।

4. अपने कार्यस्थल को सजाकर एक नया वातावरण बनाएं

क्या आप जानते हैं कि लंबे समय तक एक ही वातावरण में काम करना बोरियत पैदा कर सकता है, आप जानते हैं! इसलिए, यह बहुत अच्छा होगा यदि आप कभी-कभी कार्यस्थल को सजाते हैं।

उदाहरण के लिए, आप एक कंपनी में एक कर्मचारी के रूप में काम करते हैं, इसलिए अपने डेस्क को सजाने की कोशिश करें। इसे साफ करने के लिए चीजों को साफ और व्यवस्थित करें। आप अपनी उपस्थिति बढ़ाने के लिए सजावट भी कर सकते हैं, जैसे कि फूल के बर्तन, चित्र फ़्रेम, या अन्य वस्तुएं।

यदि आपका कार्यस्थल अधिक आकर्षक हो जाता है, तो यह गारंटी है कि काम पर आपका मूड निश्चित रूप से बेहतर होगा। यह भी पढ़े: आरामदायक होने के लिए अपने ऑफिस के कार्यक्षेत्र को व्यवस्थित करने के 10 तरीक

5. सकारात्मक सोचने की कोशिश करें

इसके अलावा, काम पर बोरियत को खत्म करने का तरीका सकारात्मक रूप से सोचना है। लापरवाही से नौकरी का सामना करने की कोशिश करें। बोझ न बनें।

हालाँकि, आपको इस बात के लिए आभारी होना चाहिए कि आप अभी कहाँ हैं। क्योंकि वहाँ अभी भी कई बेरोजगार काम की तलाश में हैं, लेकिन यह नहीं मिल सकता है। उसको समझने की कोशिश करो। समझें कि आप एक भाग्यशाली व्यक्ति हैं। इस तरह, आप बहुत अधिक अभिभूत महसूस नहीं करेंगे।

6. इस बीच ओवरटाइम न करें, आराम करने के लिए सप्ताहांत का लाभ उठाएं

हर बार ओवरटाइम लेना ठीक है। हालांकि, जब आपका दिमाग संतृप्त होता है और आपका शरीर वास्तव में थका हुआ होता है, तो ओवरटाइम काम करने से बचें। अपने आप को धक्का मत करो।

आराम करने के अवसर के रूप में अपने सप्ताहांत का उपयोग करें। यदि आपको वास्तव में छुट्टी की आवश्यकता है, तो प्राकृतिक प्राकृतिक आकर्षणों के लिए यात्रा करें।

लेकिन अगर आप घर पर रहना चाहते हैं, तो घर पर ही रहें। आप अपने साथी और बच्चों के साथ फिल्में देख सकते हैं। बहुत रोमांचक लगता है, है ना?

7. अपने सहकर्मियों के साथ साझा करने का प्रयास करें

जब मन काम में थका हुआ और ऊब महसूस करता है, तो कार्यालय में अपने सहयोगियों के साथ कभी-कभी बातचीत करने का प्रयास करें। आप उनके साथ बोरियत से निपटने के लिए या अन्य समस्याओं के बारे में साझा कर सकते हैं।

सहकर्मियों के साथ मिलना और मजाक करना महत्वपूर्ण है, आप जानते हैं! आपकी सामाजिक भावना को प्रशिक्षित करने के अलावा, यह आपके दिमाग को भी आराम देता है। यह केवल कंप्यूटर स्क्रीन के सामने ध्यान केंद्रित करने से बेहतर है।

8. फ्यूचर गोल्स और योजनाओं को याद रखें

काम पर ऊब को खत्म करने के लिए अगली चाल अपने मुख्य लक्ष्यों को याद रखना है। काम पर दृष्टि और मिशन।

आप किसके लिए काम कर रहे हैं? क्या घर खरीदना है? उमराह करने के लिए अपने माता-पिता को आमंत्रित करें? शादी के लिए बचाएं? या कुछ और? अपने लक्ष्यों को फिर से याद करने की कोशिश करें। इस तरह आप फिर से प्रेरित होंगे।

9. बोझ न बनें, इसका आनंद लें

यदि आप केवल अपने दायित्वों की वजह से अपने दिल में ईमानदारी के आधार पर काम करते हैं, तो इसका असर यह होगा कि आपको काम करना भारी लगता है।

जैसे कि काम एक बोझ है जिसे आपको झेलना होगा। बेशक, भावना अच्छी नहीं है।

यदि आप काम को बोझ समझते हैं, तो आप आसानी से बर्नआउट और तनाव का अनुभव कर सकते हैं। इसके विपरीत, यदि आप आराम से अपना काम करते हैं, तो आप थकान को कम कर सकते हैं।

आपके काम में आने वाली कोई भी समस्या, जैसे कि ऐसे कार्य जो ढेर हो जाते हैं, आपको बस आनंद लेना चाहिए। इसे सफलता प्राप्त करने का एक हिस्सा मानें। क्योंकि त्याग के बिना सफलता नहीं मिल सकती।

10. बाकी समय की उपेक्षा न करें, पर्याप्त रात की नींद महत्वपूर्ण है!

रात के समय की नींद को बनाए रखते हुए अगले काम में बोरियत से कैसे छुटकारा पाएं। कोशिश करें कि काम के दौरान भी ज्यादा देर तक न रहें।

क्योंकि आदत स्वस्थ नहीं है। मन को और भी अधिक तनावग्रस्त बनाने के अलावा, देर तक रहने से भी शरीर कमजोर लगता है। इसलिए, अपने सोने के समय को ठीक रखें।

5-8 घंटे के बीच रात की नींद पर्याप्त है और ताजा दिमाग की मदद कर सकती है। महत्वपूर्ण बात है, बहुत देर से सो नहीं! रात में कम से कम 10.00 या 11.00, बिस्तर के लिए तैयार हो जाओ। इसे रात में 12.00 से अधिक न लें।

11. यदि आवश्यक हो, तो आप अपने जुनून के अनुसार अन्य नौकरियां पा सकते हैं

यदि वास्तव में आप अपनी नौकरी के बोझ को सहन करने के लिए पर्याप्त मजबूत नहीं हैं, तो इस्तीफा देने पर विचार करने में कुछ भी गलत नहीं है।

यह आप कर सकते हैं यदि काम आपके लिए बहुत कठिन है। शायद यह इसलिए है क्योंकि वेतन पर्याप्त अच्छा नहीं है, पर्यावरण स्वस्थ नहीं है, या नौकरी आपके जुनून से मेल नहीं खाती है।

बस आपका दिल जो कहता है उसका पालन करें। राय के लिए अपने परिवार से भी पूछें। यदि वास्तव में आपका इरादा बना हुआ है तो बस करो! संकोच मत करें। निश्चिंत रहें कि आप बेहतर नौकरी पा सकते हैं।

समापन

निष्कर्ष में, काम में ऊब को खत्म करने का सबसे महत्वपूर्ण तरीका आराम करना है। अपने पहले से ही संतृप्त मन के लिए मजबूर मत करो। यह व्यर्थ था। हालाँकि, यह हानिकारक है!

तो अब से, अपने काम के समय को ठीक से प्रबंधित करें। अपने स्वास्थ्य को याद रखें और अपने काम से प्यार करें। सौभाग्य!

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