इसे प्यार करें या नफरत करें, अगर आप वेब ट्रैफिक चाहते हैं तो सोशल मीडिया को नजरअंदाज करना असंभव है। यह आपके नए ब्लॉग के लिए यातायात का नंबर एक स्रोत होगा। Google पर आपके प्रयासों को किक करने में अधिक समय लगेगा। इसलिए आपके ब्लॉग को विकसित करने के लिए सबसे अच्छा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म कौन सा है?
एक या दो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ध्यान केंद्रित करना बेहतर है। यदि आप कई प्लेटफ़ॉर्म पर अपने आप को पतला फैलाते हैं, तो आप कर्षण को खोजने में विफल रहेंगे।
यह एक विरोधाभास की तरह लग सकता है, लेकिन मैं आपको उन सभी प्लेटफार्मों के लिए साइन अप करने की सलाह देता हूं |
क्योंकि आप भविष्य में इन प्लेटफार्मों का उपयोग करना चाह सकते हैं इसलिए यह सबसे अच्छा है | अब अपने क्षेत्र को चिह्नित करें।
कौन सा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म?
आपके द्वारा उपयोग किया जाने वाला कौन सा प्लेटफ़ॉर्म इस बात पर निर्भर करेगा कि आपके ग्राहक कहां हैंग करते हैं। जिस प्रकार के ग्राहक को आप आकर्षित करना चाहते हैं, उसके बारे में सोचने से मदद मिलेगी।
इन सवालों के जवाब दों:
- क्या आप व्यवसायों या उपभोक्ताओं के लिए लक्षित हैं?
- आयु प्रोफ़ाइल क्या है?
- क्या आपके ग्राहक आमतौर पर पुरुष या महिला हैं?
आपके उत्तर आपको एक मंच चुनने में मदद करेंगे। बेहतर अभी भी अपने आला में सफल ब्लॉगों पर एक नज़र डालें और पता करें कि वे अपना ट्रैफ़िक कहाँ से उत्पन्न करते हैं।
मेरा ध्यान Pinterest पर है। Pinterest, मंथली एक्टिव यूजर्स (MAU) के संदर्भ में एक बच्चा है, लेकिन यह पिनर्स का एक सुपर व्यस्त समुदाय है जो सक्रिय रूप से नई चीजों की खोज करता है। सिर्फ इसलिए कि यह मेरे लिए काम करता है, इसका मतलब यह नहीं है कि यह आपके ब्लॉग के लिए सही विकल्प है।
अपना सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म चुनें
आपका ध्यान केंद्रित करने में आपकी मदद करने के लिए यहां शीर्ष प्लेटफार्मों के नीचे मेरा रन:
- फेसबुक:-
फेसबुक की सामाजिक मीडिया शक्ति को अनदेखा करना असंभव है। हाल के सभी नकारात्मक प्रचार के बावजूद, उनके पास अभी भी 2.23 बिलियन एमएयू है। यह बहुत सारे लोग हैं अमेरिका और ब्रिटेन में लगभग 80% वयस्कों का फेसबुक खाता है। मेरा सुझाव है कि आपको विज़िटर की उपस्थिति की आवश्यकता है, भले ही वह विज़िटर को ड्राइविंग के लिए एक लक्ष्य मंच न हो।
मेरे अंतिम व्यवसाय ने 10,000+ अनुयायियों के साथ बड़े पैमाने पर फेसबुक का उपयोग किया। अनुयायियों की उच्च संख्या के बावजूद यह एक निराशाजनक अनुभव था। फ़ेसबुक ने अक्सर उन अनुयायियों को हटा दिया है जो मेरे व्यवसाय पृष्ठ पर निष्क्रिय हैं और नए फ़ेसबुक एल्गोरिथम के साथ, विज्ञापनों पर पैसे खर्च किए बिना दर्शकों को पोस्ट में शामिल करना मुश्किल हो गया है।
यह सबसे अच्छा पोस्ट है जिसे मैंने नए फेसबुक एल्गोरिदम के साथ सफल होने के बारे में देखा है। फेसबुक पर सफल होना सगाई बनाने के बारे में है और फेसबुक ग्रुप बातचीत बनाने और अंतरिक्ष प्रदान करने का एक तरीका है जहां आपके अनुयायी सहयोग कर सकते हैं।
आपको अपना स्वयं का फेसबुक समूह बनाने की आवश्यकता नहीं है। फेसबुक पर मौजूदा समूहों में शामिल होने और संलग्न होने से आपकी नई साइट पर ट्रैफ़िक चलाने में मदद मिल सकती है। फेसबुक सर्च बार में अपना विषय दर्ज करके और समूह का चयन करके अपने आला में समूहों के लिए खोजें। ये कुछ सोशल मीडिया समूह हैं जो माउंटेन बाइकिंग के लिए खोजे जाने पर पॉप अप करते हैं| सभी प्रासंगिक नहीं हैं। मैं खरीद और बिक्री समूहों को अनदेखा कर सकता हूं, लेकिन वी राइड माउंटेन बाइक इसके 20K सदस्यों और 10+ पोस्ट के साथ एक दिन दिलचस्प लगता है।
चेतावनी: इससे पहले कि आप एक समूह के लिए साइन अप करें और अपने ब्लॉग को सार्वजनिक करना शुरू करें, एक शिष्टाचार है जिसका आपको पालन करने की आवश्यकता है।
- सदस्यता का अनुरोध करें।
- समूह नियमों से सहमत हों।
समूह के नियम सामान्य रूप से स्व-प्रचार पर प्रतिबंध लगाएंगे। इसका मतलब है कि आपको सूक्ष्म होने की आवश्यकता है। समूह को जाने। सहायक टिप्पणियाँ प्रदान करें। फिर, और उसके बाद ही, अपने स्वयं के ब्लॉग पर उपयोगी पोस्ट से लिंक करें। किसी भी चीज़ से बचने के लिए बहुत सावधान रहें जिसे प्रत्यक्ष बिक्री के रूप में देखा जा सकता है। योजना एक प्रभावशाली बनने की है।
- यूट्यूब:-
YouTube में 1.9 बिलियन MAU है इसका उपयोग अमेरिका और ब्रिटेन में लगभग 75% वयस्क आबादी द्वारा किया जाता है। YouTube का स्वामित्व Google के पास है और फलस्वरूप, Google को YouTube पसंद है।
अपने YouTube वीडियो को अपने ब्लॉग में एम्बेड करना आपकी एसईओ रैंकिंग को बढ़ाने का एक शानदार तरीका है। अपने ब्लॉग पर आगंतुकों को चलाने के मामले में, YouTube सोशल मीडिया ट्रैफ़िक के स्रोत के रूप में कम उपयोगी हो सकता है। दर्शकों को YouTube छोड़ना और अपने ब्लॉग पर क्लिक करना मुश्किल है।
YouTube चैनल शुरू करना आपकी टू-लिस्ट पर होना चाहिए, लेकिन इससे आपके ब्लॉग पर विज़िटर नंबरों पर तत्काल प्रभाव नहीं पड़ेगा।
- इंस्टाग्राम:-
इंस्टाग्राम में 1 बिलियन MAU है, मुख्य रूप से आयु 18 - 35 में। थोड़ा अधिक उपयोगकर्ता महिलाएं हैं।
फेसबुक की तुलना में इंस्टाग्राम में सोशल मीडिया दर्शकों की संख्या अत्यधिक है। यह एक दृश्य मंच है। यदि आप अद्वितीय आकर्षक चित्र नहीं बना रहे हैं, तो मुझे संदेह है कि यह आपके ब्लॉग के लिए काम करेगा।
ऐसे ब्लॉगर हैं जिन्हें इंस्टाग्राम पर बड़ी सफलता मिली है। ऐसे ब्लॉगर भी हैं जिन्होंने इसे क्रैक करने के लिए एक कठिन मंच पाया। यह पोस्ट आपको आरंभ करने में मदद करेगी।
इंस्टाग्राम को लॉन्च करने और उपयोग करने से पहले अपने आला में अन्य इंस्टाग्रामर्स पर एक नज़र डालें। क्या ऐसा लगता है जैसे वे मंच के साथ सफल रहे हैं? आप अलग या बेहतर क्या कर सकते थे?
- Tumblr:-
Tumblr में 642 मिलियन MUV है। उनमें से लगभग 40% 25 वर्ष से कम उम्र के हैं। यदि आपके लक्षित दर्शक युवा वयस्क हैं, तो टम्बलर आपके रडार पर होना चाहिए।
यह एक बहुत ही दृश्य माध्यम है लेकिन इसका उपयोग एक मिनी ब्लॉग के रूप में भी किया जाता है लंबी पोस्ट। यदि आप Tumblr में नए हैं और सोचते हैं कि यह आपके दर्शकों से मेल खाएगा, तो यह एक अच्छा स्टार्टर गाइड है।
- ट्विटर:-
मैं अपने ट्विटर खाते का उपयोग करते हुए बहुत कम प्रयास कर रहा हूं | पदों को निर्धारित करने के लिए बफर। इसलिए हाल ही में मेरा सोशल मीडिया अकाउंट खोलना और एक टन मेंटनेस देखना काफी हैरानी भरा था।
मैंने कई अनुयायियों को प्राप्त नहीं किया है, लेकिन यह मेरे ब्लॉग पर अप्रत्याशित ट्रैफ़िक चोटियों की व्याख्या करता है। ट्विटर के पास 335 मिलियन एमएयू हैं। मंच में पुरुष और महिला दोनों के बाद 30 से अधिक ऊंचा है।
इसका उपयोग बिजनेस टू बिजनेस (बी 2 बी) और बिजनेस टू कंज्यूमर (बी 2 सी) मार्केटिंग दोनों के लिए किया जाता है। ट्विटर कोड को क्रैक करना अक्सर आकर्षक लगता है|
- Linkedin:-
लिंक्डिन में 294 मिलियन एमएयू हैं। यह पेशेवरों और व्यवसाय के लिए पसंदीदा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। इसका उपयोग किसी विशेष क्षेत्र में प्राधिकरण का निर्माण करने के लिए किया जाता है और यह आपके ब्रांड में विश्वास पैदा करने का एक अच्छा तरीका हो सकता है।
यदि यह आपके लक्षित दर्शकों पर फिट बैठता है, तो यहां अपने लिंक्डइन प्रोफ़ाइल को बढ़ाने के बारे में और जानें।
- Pinterest
250 मिलियन एमएयू में, Pinterest के पास सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं का केवल दसवां हिस्सा है जो फेसबुक द्वारा आनंदित है। फिर भी, बड़ा हमेशा बेहतर नहीं होता है।
Pinterest उपयोगकर्ता मुख्य रूप से महिला हैं और सभी वयस्क आयु समूहों का प्रतिनिधित्व करती हैं। यह मॉम ब्लॉगर्स और Etsy क्रिएटर्स के लिए एक बहुत बड़ा समुदाय बन गया है। Pinterest मूल रूप से एक खोज इंजन है और उपयोगकर्ता सक्रिय रूप से विचारों, उत्पादों और उनकी समस्याओं के समाधान के लिए खोज कर रहे हैं। यह Pinterest को यातायात का एक उत्कृष्ट स्रोत बना सकता है। एक अतिरिक्त प्लस यह है कि अक्सर Pinterest प्रतियोगियों द्वारा अनदेखी की जाती है। यह एक बढ़ता हुआ मंच है, विशेष रूप से अमेरिका के बाहर।
Pinterest का उपयोग करने के लिए एक नकारात्मक पक्ष यह है कि अपेक्षाकृत नया, तेजी से बदल रहा है |प्लेटफ़ॉर्म गोलपोस्ट बदलते रहते हैं। Pinterest विशेषज्ञों से सुझाव और सलाह जल्दी से पुरानी हो सकती है।
निष्कर्ष - अपने ब्लॉग के लिए सही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म चुनें
सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म चुनने का कोई मतलब नहीं है, क्योंकि हर कोई इसे सफलतापूर्वक उपयोग कर रहा है।
मंच को आपके दर्शकों के लिए एक अच्छा मैच होना चाहिए। पता करें कि आपके ग्राहक कहाँ हैंग आउट: यह आपके लिए सही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म होगा।