6 Tips for Designing the Best Tech for First-Time Entrepreneurs

 एक उद्यमी बनना एक चुनौतीपूर्ण कदम और अच्छे कारण की तरह लग सकता है। सभी व्यवसायों में से आधे अपने पहले पांच वर्षों में विफल हो जाते हैं। जबकि इंटरनेट आपको अपने विचार को सफल बनाने में मदद करने के लिए गाइड, टिप्स और ट्रिक्स से भरा है, लेकिन वास्तव में केवल एक चीज है जो आपको करने की आवश्यकता है: एक महान उत्पाद डिज़ाइन करें।

स्पिन, मार्केटिंग, या वित्तीय विज़ार्ड की कोई भी राशि उस सफलता को दोहराने में सक्षम नहीं होगी जो एक महान उत्पाद करेगा। एक उद्यमी होने की कुंजी कुछ ऐसा बना रही है जिसे लोग उपयोग करना चाहते हैं। यहाँ आप इसे कैसे कर सकते हैं

6 Tips for Designing the Best Tech for First-Time Entrepreneurs

1. एक ठोस डिजाइन उद्देश्य पर ध्यान दें

आखिरी चीज जो कोई चाहता है वह कुछ ऐसा है जिसे उद्देश्यपूर्ण तरीके से डिजाइन किया गया है। इससे पहले कि आप मसौदा तैयार करने की प्रक्रिया भी शुरू कर दें, नियमों का एक स्पष्ट सेट है कि आप अपना उत्पाद कैसे डिजाइन करने जा रहे हैं।

ऐप्पल के पूर्व उत्पाद प्रमुख, जोनाथन इवे के पास डिजाइन कमांड का एक प्रसिद्ध सेट है जो किसी भी पहली बार उद्यमी के लिए एक अच्छा शुरुआती बिंदु है, लेकिन आपको अपने स्वयं के उद्देश्यों को निर्धारित करने की आवश्यकता है। आकार, रंग और आयामों पर ध्यान केंद्रित करना पर्याप्त नहीं है। आप वास्तव में अपने उत्पाद को क्या प्राप्त करना चाहते हैं? आप क्या चाहते हैं कि यह उपयोगकर्ता में विकसित हो? इस तरह के प्रश्न आपको अपने डिजाइन को उसकी पूर्ण अनिवार्यता के लिए परिष्कृत करने में मदद कर सकते हैं।

2. अपने खरीदार की तरह सोचें

यहां तक ​​कि सबसे अच्छे उत्पादों का उपयोग हर किसी के द्वारा नहीं किया जाएगा। आप अपने व्यवसाय से जुड़ने की इच्छा किससे करते हैं? उन्हें क्या पसंद है, और आपके डिज़ाइन उनकी रुचि को कैसे प्रभावित कर सकते हैं? अपने संभावित खरीदारों की आवश्यकताओं को हमेशा ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है, क्योंकि वे वही हैं जो तय करेंगे कि आपका उत्पाद सफल है या नहीं।

उदाहरण के लिए, गाब वायरलेस का मिशन बच्चों के लिए एक फोन को सुरक्षित बनाना है, इसलिए वे बच्चे के अनुकूल सुविधाओं को शामिल करते हैं, माता-पिता को अपने बच्चे के फोन की उम्मीद होगी, जबकि फोन के चिकना और आकर्षक डिजाइन के माध्यम से बच्चों से अपील की जाएगी। हर कोई जो आपके उत्पाद का उपयोग कर सकता है, उसके डिजाइन के लिए जिम्मेदार होना चाहिए, इसलिए सुनिश्चित करें कि किसी को भी बाहर न छोड़ें।

3. शुरू से समावेशी डिजाइन बनाएं

यहां तक ​​कि अगर आपका उत्पाद मुख्य रूप से लोगों के एक निश्चित जनसांख्यिकीय द्वारा उपयोग के लिए डिज़ाइन किया गया है, तो इसका मतलब यह नहीं है कि जब आप इसे सभी के लिए सुलभ बनाने की बात करते हैं तो आप इसे धीमा कर सकते हैं। यदि आपके डिज़ाइन समावेशी नहीं हैं, तो आप संभावित ग्राहकों को गेट-गो से अलग कर रहे हैं।

Microsoft, 21 वीं सदी के एक डिज़ाइन टाइटन और एक कंपनी जिसके तहत मैं एक विश्लेषक के रूप में काम करता हूं, के पास डिज़ाइन-इनक्लूसिविटी दिशानिर्देशों का एक सेट है जो किसी भी पहली बार के उद्यमियों के लिए सहायक हो सकता है जो अपने उत्पाद के लिए दिख सकते हैं। यदि चीजें अभी भी अस्पष्ट हैं, तो अधिक स्थापित डिजाइनरों तक पहुंचें और देखें कि वे आपके डिज़ाइन को हर किसी के लिए काम करने के लिए क्या सुझाव दे सकते हैं।

4. कनेक्टिविटी के अवसरों पर ध्यान दें

2020 में, हर कंपनी एक टेक कंपनी है, चाहे वे बनना चाहें या नहीं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है कि आप किस प्रकार का व्यवसाय चला रहे हैं - आपको अपने उत्पादों और प्लेटफार्मों को मौजूदा तकनीक के साथ एकीकृत करने की आवश्यकता है जितना संभव हो सके।

यदि आपका उत्पाद एक भौतिक है, तो इसे इंटरनेट ऑफ थिंग्स का एक हिस्सा बनाने के तरीकों पर विचार करें, अगले पांच वर्षों में बाजार में $ 13 बिलियन से अधिक होने की संभावना है। यदि आप एक डिजिटल व्यवसाय या सेवा-आधारित संचालन कर रहे हैं, तो अपनी ऑनलाइन उपस्थिति को जितना संभव हो सके उतना सहज और सुगम बनाएं। आप चाहते हैं कि आपके उपयोगकर्ता आपके प्लेटफ़ॉर्म पर संभव से कम विघटन के साथ आगे और पीछे जाने में सक्षम हों।

5. गैर-डिजाइनरों से महत्वपूर्ण इनपुट प्राप्त करें

जब तक आप खुद करियर डिज़ाइनर नहीं होते हैं, तब तक इसे हकीकत बनाने के लिए अपने आइडिया को जल्द से जल्द किसी डिज़ाइनर तक ले जाना लुभावना हो सकता है, लेकिन डिज़ाइनर केवल वे ही लोग होते हैं जिनसे आपको बात करनी चाहिए। यद्यपि वे आपको लुक और लेआउट के बारे में कुछ मूल्यवान जानकारी देने में सक्षम हो सकते हैं, डिज़ाइनर केवल कार्यक्षमता के संबंध में आपके सभी प्रश्नों का उत्तर देने में सक्षम नहीं होंगे।

आपका उत्पाद बेचा जाने वाला है, इसलिए आपको सेल्सपर्स से सलाह लेनी चाहिए। यदि आपके उत्पाद में तकनीकी शक्ति है, तो कुछ सॉफ़्टवेयर इंजीनियरों को वार्तालाप में लाएँ। कोई आपके उत्पाद का विपणन करने जा रहा है, इसलिए बाज़ारियों से बात करें। उत्पाद डिजाइन केवल देखने और महसूस करने के बारे में नहीं है; यह ऐसा कुछ बनाने के बारे में है जो अधिक से अधिक स्तरों पर काम करता है।

6. सब कुछ स्केलेबल रखें

ऐसे समय में, आपके व्यवसाय में कब, कैसे, या कैसे वृद्धि होगी, इसकी कोई भविष्यवाणी नहीं की गई है। सीधे शब्दों में कहें, आपके उत्पाद को एक जैसे दर्शकों और छोटे लोगों के लिए स्केलेबल होना चाहिए। कॉन्सेप्टा द्वारा यह गाइड शुरू करने के लिए एक अच्छी जगह है, लेकिन हर उत्पाद का सामना करने के लिए अपने स्वयं के स्केलेबिलिटी चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा। सुनिश्चित करें कि आप बड़े और छोटे उपयोगकर्ता संख्याओं को होस्ट करने या उत्पादन को उचित रूप से समायोजित करने के लिए तैयार हैं। जमीन से इसे बनाने की आपकी क्षमता इस पर निर्भर हो सकती है।


Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.