How to take Zooming Calls

 वर्तमान महामारी ने हमारे जीवन को उल्टा कर दिया है, हमारे काम को अंदर-बाहर हिला दिया है, और नौकरियों और उद्यम अस्तित्व पर भारी सवालिया निशान लगा दिया है। अप्रैल की शुरुआत में वास्तविकता के रूप में, कई शुरुआती और विकास-चरण के स्टार्टअप ने खुद को अनिश्चित भविष्य में घूरते हुए पाया। अतीत की मुख्य वृद्धि, जिसे अक्सर उद्यम पूंजी द्वारा वित्त पोषित किया जाता था, को राजस्व में कमी और नकदी भंडार में कमी के झटके से बदल दिया गया था।

मेरे स्वर्गदूत निवेश और स्टार्टअप सर्किलों के उल्लेखों के वास्तविक आंकड़ों से पता चला है कि उनके पहले तीन वर्षों के ऑपरेशन में लगभग 90 प्रतिशत स्टार्टअप प्रकोप / लॉकडाउन के शुरुआती दिनों में आईसीयू मोड में थे। उद्यमियों के पास अतीत से इनकार करने और अपने पतन को कुल पतन से बचाने के लिए कड़ी मेहनत करने के अलावा कोई विकल्प नहीं था।

How to take Zooming Calls

सितंबर में तेजी से अग्रसर: स्टार्टअप के मेरे शुरुआती सेट से, लगभग 20 प्रतिशत ने खुद को एक अच्छे स्थान पर पाया है, या स्थिति का अधिकतम लाभ उठाने के लिए झाँक लिया है। उन्होंने अपने व्यवसाय को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए ऑनलाइन-सब कुछ का उपयोग किया है, पिछले छह महीनों में राजस्व में तीन गुना वृद्धि देखी गई है। वास्तव में ये स्टार्टअप एड-टेक, हेल्थ-टेक और ई-शॉपिंग स्पेस में चल रहे हैं, जैसा कि हाल ही में ब्याजू, व्हाइटहट जूनियर, मेडलाइफ़, 1mg और बिगबास्केट जैसे बड़े नामों की सफलताओं के कारण हुआ है।

अन्य 80 प्रतिशत स्टार्टअप्स के बारे में क्या? खैर, उनके लिए जाना इतना सहज नहीं रहा है। कुल मिलाकर, लगभग 20 प्रतिशत स्टार्टअप आईसीयू मोड में बने रहते हैं - अपने उत्पाद पोर्टफोलियो की बाजीगरी करने के बाद भी, टीम के कुछ सदस्यों की छंटनी और तपस्या के उपायों को लागू करने में। वे अपने नकदी रनवे के गंभीर रूप से कम हैं, वसूली के लिए बहुत कम या कोई उम्मीद नहीं है। अफसोस की बात है कि उनके लिए प्रैग्नेंसी बहुत अच्छी नहीं है।

शेष 60 प्रतिशत स्टार्टअप शायद वर्तमान परिदृश्य के अधिक प्रतिनिधि हैं। अधिकांश ने अपने व्यवसाय मॉडल को पिवोट किया है, कम राजस्व और कम लागत के साथ रहना सीखा, और डिजिटल ग्राहकों की बदलती जरूरतों को पूरा करने के लिए अपने प्रसाद को फिर से उन्मुख किया। उन्होंने यह भी स्वीकार किया है कि 'नया सामान्य' यहाँ रहने के लिए है। अभी के लिए, ये स्टार्टअप अस्तित्व के संकट क्षेत्र से बाहर हैं - उनका संघर्ष सामान्यता के साथ प्रासंगिकता के बारे में अधिक है ताकि किसी के घर को क्रम में लाया जा सके। ऐसे स्टार्टअप के लिए, हम तीन-आयामी दृष्टिकोण को स्थिर करने और स्केल-अप करने की सिफारिश कर रहे हैं।

अपने स्टार्टअप पर काम करना जारी रखें

जबकि सैकड़ों प्राथमिकताएं, मुद्दों की एक सुनामी, और लगातार ज़ूम कॉल आपके ध्यान के लिए चिल्ला रहे हैं, एक उद्यमी के रूप में, आपको out ज़ूम आउट ’करना सीखना चाहिए। अपने उद्योग में वृहद पर्यावरण, सरकार की नीतियों और ग्राहक खंडों / जरूरतों का विस्तार करते रहें। इसके आसपास संस्थापक टीम के बीच अधिक लगातार चर्चा की आवश्यकता होगी: क्या हम सही व्यवसाय में हैं? नई राजस्व धाराओं को कैसे टैप करें? टीम को प्रेरित रखने के लिए कैसे? नियोजन, पुन: नियोजन, और निरंतर समायोजन सभी संगठनों के लिए नया मंत्र है।

अपने संचालन का अनुकूलन करें

नव-परिभाषित मूल्य को वितरित और कैप्चर करने के लिए आपको अपनी परिचालन प्रक्रियाओं में निरंतर परिवर्तन करने की आवश्यकता होगी। संग्रह और खर्च पर एक हॉक जैसी नज़र रखें; और ग्राहक की खुशी पर एक आंख खोलने वाला। संचालन का प्रबंधन करने के लिए नए डिजिटल समाधानों में निवेश करना आकर्षक होगा, विपणन बिक्री, ग्राहक सेवा और प्रदर्शन प्रबंधन की अधिकांश मैनुअल गतिविधियां प्राप्त करके जमीन को निर्धारित करें। चित्रा जो आप करना शुरू करेंगे (उदाहरण के लिए, ग्राहकों के साथ एक-से-एक वार्तालाप करें), बेहतर (संग्रह) करें, और बिल्कुल करना बंद करें (अपने उत्पाद के लिए अधिक घंटियाँ और सीटी विकसित करना)। जैसा कि मार्शल गोल्डस्मिथ ने कहा था, “हम नेताओं को पढ़ाने के लिए बहुत समय देते हैं। हम नेताओं को पढ़ाने के लिए पर्याप्त समय नहीं दे रहे हैं।

पैमाने पर तैयार करें

जैसा कि स्टार्टअप कुछ स्तर की रणनीतिक स्पष्टता, परिचालन नियंत्रण और वित्तीय पूर्वानुमानशीलता का अधिग्रहण करता है, यह विकास के अगले चरण की योजना बनाने का समय होगा। जैसा कि मेल्टडाउन ने सिखाया है - इस समय के आसपास विकास एक स्थिर, राजस्व / लाभ-सकारात्मक और अनुकूलित व्यवसाय की नींव पर बनाया जाएगा। वास्तव में, मंदी के दौर से गुजरने की क्षमता के साथ उन निवेशकों के लिए अधिक आकर्षक होगा जो खुद को हिला चुके हैं, और अपने निवेश के बारे में अधिक चयनात्मक हो गए हैं।

मौलिक रूप से मजबूत व्यवसायों के निर्माण पर नए सिरे से ध्यान केंद्रित करना प्रचलन में है। महामारी के निशान से परे जाकर, उद्यमियों को व्यवहार्य और स्थायी संगठनों के निर्माण की दीर्घकालिक मानसिकता विकसित करनी चाहिए।

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