दावत की रौनक। मिलनसार। गप्पी। वे आमतौर पर आईटी पेशेवरों के साथ संबद्ध नहीं हैं। जब ज्यादातर लोग टेकियों के बारे में सोचते हैं, तो वे अपने छोटे दिनों में बिल गेट्स की कल्पना करते हैं। अजीब। Nerdy। सूची चलती जाती है।
गेट्स उन विशेषणों से सहमत होंगे। पिछले साल के एक Reddit AMA सत्र के दौरान, गेट्स ने कहा कि वह अपने आत्म-जागरूकता और पारस्परिक कौशल को मजबूत करेंगे अगर वह समय पर वापस जा सकते हैं - एक गतिशील व्यक्तित्व बनने के लिए अपनी युवा गरिमा को बहा दें।
यदि आप तकनीक की दुनिया में संस्थापक हैं, तो उनके शब्दों को ध्यान में रखें। आईटी क्षेत्र में भावनात्मक बुद्धिमत्ता और सहानुभूति को इकसिंगें के रूप में देखा जाता है, जिसे मैं एक तकनीकी कंपनी में वीपी के रूप में बहुत बार जानता और देखता हूं
तकनीकी कंपनियों का नेतृत्व करने वाले लोगों के लिए हमेशा बोल्ड और रिलेशनल होना स्वाभाविक नहीं है। एलोन मस्क को लें। CNBC के एक साक्षात्कार में, उनके कॉलेज के दोस्त नावेद फारूक ने मस्क के पेनकैंट को इतना ध्यान केंद्रित करने के लिए वर्णित किया कि बाहरी उत्तेजनाओं ने उनके साथ पंजीकरण नहीं किया। मस्क ने स्पष्ट रूप से अपने अद्वितीय दृष्टिकोण और अजीब तरह से आक्रामक ट्वीट के बावजूद अच्छा प्रदर्शन किया है। लेकिन टेक सुपरस्टार को अब सफल होने के लिए सिर्फ कोडिंग स्किल से ज्यादा की जरूरत है।
क्यों टेक उद्योग के नेताओं को कनेक्ट करना है
दशकों में बिल गेट्स के जाने के बाद क्या बदल गया है? आईटी इंट्रोवर्ट्स के लिए नेतृत्व करने और सफल होने के लिए पूरी तरह से अपनी साख के आधार पर पहले की तुलना में अब इतना कठिन क्यों है?
एक बात के लिए, हम हर समय अधिक से अधिक महसूस करते हैं कि हमारे जीवन पर क्या प्रभाव पड़ता है। और जो संगठनों में व्यापार रहस्य और वित्तीय रिकॉर्ड से सब कुछ के लिए सबसे अधिक उपयोग करने के लिए जाता है? आईटी, बिल्कुल।
व्यवसायों और उनके ग्राहकों को अपने तकनीकी भागीदारों पर भरोसा करने की आवश्यकता है। ट्रस्ट नियमित रूप से विशेषज्ञता से नहीं बल्कि अन्य लोगों के साथ गहरे संबंध को बढ़ावा देने की क्षमता से आता है। इस कारण से, नेताओं को दूसरों की ज़रूरतों को समझना चाहिए और इस तरह से कार्य करना चाहिए जिससे उनके प्रामाणिक खुद को दूसरों के लिए खुला हो - भले ही वह उनकी प्राकृतिक संचार शैली न हो। आरंभ करने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं:-
1. रिश्तों के निर्माण के महत्व को स्वीकार करें
आईटी नेता तर्क और सूत्र से निपटने के आदी हैं। हालाँकि रिश्ते जरूरी तार्किक नहीं होते हैं, वे कुछ मानदंडों का पालन करते हैं। उदाहरण के लिए, किसी और के बारे में सीखना और फिर उस व्यक्ति में दिलचस्पी लेना जो कह रहा है कि संबंध बनाने के लिए एक स्वाभाविक तरीका है।
दूसरे व्यक्ति के लिए क्या महत्वपूर्ण है, यह जानने के लिए सुनने और सीखने की आवश्यकता है। कनेक्शन बनाने के सभी प्रकार हैं। आप व्यक्ति की पसंदीदा खेल टीम, बाहर के काम के हितों या परिवार के बारे में बात कर सकते हैं। वहां से रिश्ता और मजबूत होगा।
2. एक दोस्त से दोस्त के अनुभव के रूप में बेचने को फिर से बेचना
आज के कारोबार की दुनिया में, तकनीकी उद्योग के नेताओं को बिक्री कॉल और समापन में संलग्न होने के लिए कहा जा सकता है। यह पहली बार में भयानक लग सकता है, लेकिन इसे बेचना मुश्किल या अजीब नहीं होगा। अपनी संभावनाओं को जानने के लिए शुरुआत करें। मैं हमेशा कहता हूं, "कुछ ऐसा बेचो जैसे तुम अपने भाई या बहन को बेच रहे हो।"
एक विश्वसनीय सलाहकार के रूप में कार्य करें, हर बार जब आप कहते हैं कि आप कुछ करते हैं, के माध्यम से। ऐसा करने से कैमराैडरी का निर्माण होता है, जो उपभोक्ताओं और तकनीकी प्रदाताओं के बीच कथित अनैतिक डेटा उपयोग, सुरक्षा उल्लंघनों और कथित शक्ति के दुरुपयोग के अभाव में है। जवाबदेह और भरोसेमंद होना हमेशा तकनीकी संस्थापकों के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता होनी चाहिए।
3. रिश्तों को लेन-देन के रूप में सोचने से बचें
व्यापार में, हम यह सोचकर फंस सकते हैं कि सब कुछ एक एंडगेम होना चाहिए। कभी-कभी यह सच है, लेकिन अक्सर यह नहीं है। किसी ऐसे व्यक्ति के साथ कॉफ़ी या बीयर लेना बिल्कुल ठीक है, जिसने आपकी कंपनी के साथ कोई अनुबंध नहीं किया है। ऐसा करने से आपके असली इरादे जाहिर होते हैं और आमतौर पर उनकी दीवारें थोड़ी टूट जाती हैं।
इस प्रकार की शिफ्ट बनाने के लिए आपको अपने व्यक्तित्व के प्रतिस्पर्धात्मक भाग को संतुलित करना होगा। आप तुरंत यह नहीं समझ सकते हैं कि आप किसी ऐसे व्यक्ति को दिन का समय क्यों देते हैं जो खरीदारी के कोई संकेत नहीं दिखाता है, लेकिन बस पाठ्यक्रम में बने रहें। रिश्ते एक लंबा खेल है।
4. अपूर्ण क्षणों के दौरान चमकें
जीवन हमेशा सुचारू नहीं है गड़बड़ होती है। जब कुछ गड़बड़ा जाता है और ग्राहक को चिंतित, क्रोधित या भ्रमित महसूस करने का कारण बनता है, तो प्लेट पर कदम रखें। संघर्ष से बचने के लिए आपकी प्राकृतिक प्रवृत्ति आपके खोल में वापस आ सकती है; इस अवसर पर उठकर उसके खिलाफ धक्का।
कई नेता उन ग्राहकों को वाह करने के लिए महत्वपूर्ण क्षणों को याद करते हैं जो छोड़ने की धमकी दे रहे हैं। यह आपके लिए आसान है कि आप एक पागल ग्राहक को एक पागल पंखे में बदल दें। यदि आप ग्राहक के जूते में थे, तो आप क्या चाहते हैं? आप ग्राहक को कैसे दे सकते हैं? जैसा कि हार्वर्ड बिजनेस रिव्यू शोध से पता चलता है, केवल चिढ़ ग्राहकों का जवाब देना उन्हें छोड़ने से रोक सकता है - भले ही आप उन्हें कुछ भी न दें लेकिन आपका समय और एक सहानुभूतिपूर्ण कान।
आईटी लीडर होना अब "दृष्टि से बाहर" काम नहीं है। टेक नेताओं को अब वार्ता, संरक्षक टीम के सदस्यों, स्पीयरहेड परियोजनाओं और परामर्श ग्राहकों को देने की उम्मीद है। अपने पारस्परिक कौशल को विकसित करने पर ध्यान दें, और आपको यह पता चलेगा कि आप हर किसी की अपेक्षाओं को पार करते हैं कि प्रौद्योगिकी में एक नेता को कैसे कार्य करना चाहिए।